D कंपनी के रास्ते पर लॉरेंस बिश्नोई, 700 से ज्यादा शूटर तैयार किए, सुरक्षा के लिए बड़ी चुनौती बना - khabarupdateindia

खबरे

D कंपनी के रास्ते पर लॉरेंस बिश्नोई, 700 से ज्यादा शूटर तैयार किए, सुरक्षा के लिए बड़ी चुनौती बना


रफीक खान 
भारत में दाऊद इब्राहिम की डी कंपनी के बाद अब सुरक्षा की सबसे बड़ी चुनौती बनकर सामने आ रहा है लॉरेंस बिश्नोई। गुजरात की साबरमती जेल में बंद लॉरेंस बिश्नोई अब तक कई महत्वपूर्ण लोगों की हत्या कर सुर्खियों में आ चुका है। हाल ही में मुंबई निवासी एनसीपी नेता बाबा सिद्दीकी की हत्या के बाद उसने सुरक्षा व्यवस्था को सवालिया घेरे में खड़ा कर दिया है। जांच पड़ताल में सामने आया है कि 700 से ज्यादा शूटर लॉरेंस बिश्नोई गैंग के तैयार हो चुके हैं और भारत के कई राज्यों के अलावा दुनिया के कई देशों में नेटवर्क फैल चुका है। अब लोकल पुलिस के अलावा एनआईए और एटीएस भी इसकी हर गतिविधि पर नजर रख रही है लेकिन वह भी कामयाबी के रास्ते पर नहीं पहुंच पा रही है। Lawrence Bishnoi on the way to D Company, prepared more than 700 shooters, became a big challenge for security.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कहा जाता है कि गैंगस्टर टेरर केस में एनआईए ने दिल्ली की अदालत में बिश्नोई गैंग के खिलाफ चार्जशीट दायर की है, जिसमें कई बड़े खुलासे किए हैं। एनआईए ने अपनी चार्जशीट में लॉरेंस बिश्नोई गैंग की तुलना दाऊद इब्राहिम की 'डी कंपनी' से की है। केंद्रीय एजेंसी ने अपनी चार्जशीट में बताया है कि लॉरेंस बिश्नोई और उसका टेरर सिंडिकेट अभूतपूर्व तरीके से फैला चुका है।जैसे 1990 के दशक में दाऊद इब्राहिम ने छोटे-मोटे अपराध करते हुए अपना नेटवर्क खड़ा किया था। दाऊद इब्राहिम ने ड्रग की तस्करी, टारगेट किलिंग, एक्सटोर्शन रैकेट के जरिए अपराध की दुनिया में कदम रखा था। लॉरेंस बिश्नोई ने छोटे-मोटे अपराध से शुरुआत की और धीरे-धीरे अपना गैंग खड़ा कर लिया। आज नॉर्थ इंडिया के साथ अंतरराष्ट्रीय स्तर तक उसके गैंग का विस्तार हो चुका है। कनाडा पुलिस और इंडियन एजेंसियों की मोस्ट वांटेड लिस्ट में शामिल सतविंदर सिंह उर्फ गोल्डी बराड़ के जरिए बिश्नोई गैंग ऑपरेट हो रहा है।

अकेले पंजाब से जुड़े हैं 300 शूटर

एनआईए ने अपनी चार्जशीट में बताया है कि लॉरेंस बिश्नोई गैंग में 700 से ज्यादा शूटर हैं और 'जय बलकारी' उसकी गैंग का नारा है। इसमें 300 के करीब शूटर अकेले पंजाब से जुड़े हैं। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक, इंस्टाग्राम, X और यूट्यूब पर लॉरेंस बिश्नोई और गोल्डी बराड़ की फोटो और वीडियो डालकर युवाओं को अपराध की ओर आकर्षित करने की कोशिश लगातार जारी है।चार्जशीट के मुताबिक बिश्नोई गैंग ने साल 2020-21 तक करोड़ों रुपये एक्सटोर्शन से कमाए और वह पैसा हवाला के जरिए विदेशों में भेजा गया। कभी बिश्नोई का गैंग सिर्फ पंजाब तक सीमित था लेकिन उसने अपने शातिर दिमाग और अपने करीबी गोल्डी बराड़ के साथ मिलकर हरियाणा, दिल्ली और राजस्थान के गैंग से गठजोड़ किया और बड़ा गैंग तैयार कर लिया। लॉरेंस बिश्नोई गैंग अब पंजाब, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, महाराष्ट्र, दिल्ली, राजस्थान और झारखंड के साथ ही मध्य प्रदेश में भी अपने पैर फैलाने जा रहा है। पाकिस्तान में बैठा खालिस्तानी आतंकी हरविंदर सिंह रिंदा बिश्नोई गैंग के शूटर्स का इस्तेमाल पंजाब में टारगेट किलिंग और अपराधिक गतिविधियों को अंजाम दिलवाले में करता है। सलमान खान को खुले आम चुनौती देकर फायरिंग करना, उसके बाद लगातार पीछे पड़े रहना और फिर सलमान खान तथा बॉलीवुड परिवारों के सबसे निकटतम और विश्वसनीय माने जाने वाले राजनेता बाबा सिद्दीकी को मौत के घाट उतार देने के बाद लॉरेंस बिश्नोई गैंग फिर जबरदस्त सुर्खियों में बनी हुई है।