हरदौल मंदिर की दीवार गिरी, शिवलिंग बना रहे 9 बच्चों की मौत, हृदय विदारक घटना Hardaul temple wall collapses, 9 children who were building Shivalinga die, heart-wrenching incident - khabarupdateindia

खबरे

हरदौल मंदिर की दीवार गिरी, शिवलिंग बना रहे 9 बच्चों की मौत, हृदय विदारक घटना Hardaul temple wall collapses, 9 children who were building Shivalinga die, heart-wrenching incident


रफीक खान
मध्य प्रदेश के रीवा के बाद अब सागर जिले में शाहपुर कस्बे में स्थित हरदौल मंदिर परिसर की एक दीवार धराशाई हो गई। इस घटना में वहां शिवलिंग बना रहे 9 बच्चे मौत की नींद सो गए और कुछ बच्चों को घायल अवस्था में अस्पताल पहुंचाया गया है। मृतकों में सभी स्कूली बच्चे हैं, जिनकी उम्र 6 से 13 वर्ष के भीतर बताई जा रही है। घटना के बाद प्रदेश सरकार के पूर्व मंत्री तथा क्षेत्रीय विधायक गोपाल भार्गव समेत पुलिस व प्रशासन का बड़ा अमला मौके पर जा पहुंचा। घटना की खबर मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव तक भी पहुंच गई और उन्होंने शोक संवेदना प्रकट करते हुए मृतक के परिवार जनों को चार-चार लाख रुपए की आर्थिक मदद देने का ऐलान और निर्देश भी जारी कर दिए।

घटना के संबंध में मिली जानकारी के अनुसार बताया जाता है कि शाहपुर में प्राचीन हरदौल मंदिर स्थित है। हरदौल मंदिर में श्रीमद् भागवत कथा और शिवलिंग निर्माण का आयोजन चल रहा था। श्रवण माह में प्रतिदिन यहां शिवलिंग बनाए जाते हैं। रविवार के दिन स्कूलों की छुट्टी होने के कारण बड़ी संख्या में वहां बच्चे भी जा पहुंचे। शिवलिंग बनाते हुए इन बच्चों को जरा भी बोध नहीं था कि मौत उनका यही आसपास इंतजार कर रही है। मंदिर परिसर में स्थित करीब 50 साल पुरानी एक कच्ची दीवार भरभरा कर गिर गई। जिससे शिवलिंग बना रहे बच्चे दीवार में दब गए और सात बच्चों की मौके पर ही मौत हो गई। घटना के बाद वहां चीख पुकार और अफरा तफरी का माहौल मच गया। लोगों ने त्वरित और लगातार प्रयास कर दबे हुए बच्चों को निकाल कर अस्पताल पहुंचाया लेकिन इन पंक्तियों के लिखे जाने तक नौ बच्चों की मौत की खबर मिल रही है। जबकि कुछ घायल बच्चों को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

इन बच्चों की हो गई मौत

दिव्यांश पिता नितेश साहू

वंश पिता यशवंत लोधी

नितेश पिता कमलेश पटेल

ध्रुव पिता जगदीश यादव

पर्व पिता कृष्णा विश्वकर्मा

दिव्या पिता गोविंद साहू

सुमित पिता महेश प्रजापति

खुशी पिता महेश पटवा

लालू पिता बाल गोविंद

मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने ट्वीट कर अपनी शोक संवेदना व्यक्त करते हुए कहा है कि आज सागर जिले के शाहपुर में हुई अतिवृष्टि के कारण जर्जर भवन की दीवार गिरने से 9 मासूम बच्चों के काल कवलित होने की खबर सुनकर मन व्यथित है। घायल बच्चों के उचित इलाज के लिए जिला प्रशासन को निर्देशित किया है। भगवान से करबद्ध प्रार्थना है कि दिवंगत बच्चों की आत्मा को शांति प्रदान करें। हादसे में घायल अन्य बच्चों के शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की कामना करता हूं। जिन परिवारों ने मासूम बच्चों को खोया है, उनके प्रति मेरी गहरी संवेदनाएं हैं। मृतक बच्चों के परिजनों को शासन की तरफ से 4 -4 लाख रुपए की सहायता राशि दी जाएगी।

।।ॐ शांति।।