MP में BJP कार्यकर्ता बनेंगे सहकारी संस्थाओं में प्रशासक व सदस्य BJP workers will become administrators and members in cooperative institutions in MP - khabarupdateindia

खबरे

MP में BJP कार्यकर्ता बनेंगे सहकारी संस्थाओं में प्रशासक व सदस्य BJP workers will become administrators and members in cooperative institutions in MP


रफीक खान
 मध्य प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी सरकार की तीसरी पारी में अब कार्यकर्ताओं की भी लॉटरी खुलेगी। मलाईदार पदों से अब तक वंचित रहे कार्यकर्ताओं को सहकारी संस्थाओं में एडजस्ट करने की रणनीति बना ली गई है इसके तहत भारतीय जनता पार्टी के अनुभवी तथा होशियार कार्यकर्ताओं को सहकारी संस्थाओं में प्रशासक व सदस्य के रूप में नियुक्त किया जाएगा। लंबे समय से इन पदों पर राजनीतिक नियुक्ति न होने के कारण अधिकारी ही मलाई मारते चले आ रहे हैं।

भाजपा सूत्रों के अनुसार कहा जाता है कि सहकारी समितियों से जुड़े लगभग 20 हजार कार्यकर्ताओं को विभिन्न स्तरों पर समायोजित किया जाएगा। 4,523 प्राथमिक कृषि साख सहकारी समिति में प्रशासक और सदस्यों के रूप में उनको मौका दिया जाएगा। इसी तरह 28 जिला सहकारी केंद्रीय बैंक, अपेक्स बैंक, विपणन समितियां, राज्य सहकारी विपणन संघ और महासंघ में भी मौका मिलेगा। इसके लिए पार्टी ने जिलों के सहकारिता से जुड़े नेताओं से नाम मांगे हैं। प्रदेश में सहकारी संस्थाओं के चुनाव वर्ष 2013 के बाद से नहीं हुए हैं। 2018 के बाद प्राथमिक से लेकर शीर्ष सहकारी संस्थाओं में सहकारिता विभाग के अधिकारी प्रशासक हैं। सहकारी अधिनियम में छह माह और विशेष परिस्थिति में इस अवधि को एक वर्ष तक बढ़ाया जा सकता है पर चुनाव नहीं होने के कारण अधिकारी प्रशासक बने हुए हैं।अशासकीय व्यक्तियों को प्रशासक और सदस्य बनाया जाएगा। इसके लिए पार्टी से प्रत्येक संस्था के लिए तीन-तीन नाम मांगे गए हैं। प्राथमिक कृषि साख सहकारी समिति में एक प्रशासक और उसकी सहायता के दो या तीन सदस्य बनाया जाएगा। जिला सहकारी केंद्रीय बैंक और अपेक्स बैंक में भी प्रशासक के साथ पांच या छह सदस्यों की नियुक्ति की जाएगी। 450 विपणन समितियों और राज्य सहकारी विपणन संघ के लिए भी इसी तरह की व्यवस्था रहेगी।
 यह सब कवायत भारतीय जनता पार्टी के उन कार्यकर्ताओं को उत्कृष्ट करने के लिए की जा रही है, जो खासतौर से कांग्रेसी खेमे से आने वाली फौज के कारण इस समय बेहद असंतुष्ट चल रहे हैं।