पुलिस प्रताड़ना से तंग 2 सगे भाई फांसी के फंदे पर झूले, केंद्रीय मंत्री ने जनाक्रोश के बीच किया हस्तक्षेप, दर्ज करवाई FIR, Inspector arrested - khabarupdateindia

खबरे

पुलिस प्रताड़ना से तंग 2 सगे भाई फांसी के फंदे पर झूले, केंद्रीय मंत्री ने जनाक्रोश के बीच किया हस्तक्षेप, दर्ज करवाई FIR, Inspector arrested


रफीक खान
उत्तरप्रदेश में आगरा के थाना बरहन क्षेत्र एक गांव के ही रहने वाले संजय और उसके बड़े भाई प्रमोद ने पेड़ पर लटक कर आत्महत्या कर ली। दोनों सुसाइड नोट छोड़ कर गए, जिसमें उन्होंने थाना सादाबाद में तैनात दरोगा हरिओम अग्निहोत्री और थाना प्रभारी के द्वारा प्रताड़ित करने, धन वसूली करने के गंभीर आरोप लगाए। बड़ा भाई होमगार्ड में कर्मचारी था। पुलिस द्वारा की जाने वाली अवैध वसूली और प्रताड़ना से एक ही परिवार में हुई दो मौतों के बाद स्वाभाविक तौर पर जनाक्रोश बुरी तरह भड़क उठा। मजबूरन केंद्रीय मंत्री एसपीएस बघेल को हस्तक्षेप करना पड़ा और उन्होंने पुलिस अफसरो को जमकर खरी खोटी सुनाई। केंद्रीय मंत्री के हस्तक्षेप के बाद आरोपी पुलिस कर्मचारियों के खिलाफ अपराधिक प्रकरण पंजीबद्ध किया जा सका तथा दरोगा और थाना प्रभारी को गिरफ्तार भी कर लिया गया है।

जानकारी के मुताबिक कहा जाता है कि जिले के बरहन थाना के गांव रूपधनू में अपने किसान भाई की खुदकुशी के बाद न्याय न मिलने पर जान देने वाले होमगार्ड प्रमोद का सुसाइड नोट मिला है। देर रात जब पुलिस पहुंची तो होमगार्ड की कलाई पर सुसाइड नोट बंधा मिला। जिसमें उसने लिखा है, "वर्दीवालों से न्याय की लड़ाई में एक वर्दीवाला जान से हार गया।" होमगार्ड ने सादाबाद पुलिस के उत्पीड़न और रिश्वत लेने की बात सुसाइड नोट में लिखी है। योगी सरकार से परिवार का ध्यान रखने की मांग भी की गई है। अंत में लिखा है, "पुलिस से पंगा लेने की मैंने भूल की, कोई पुलिस के खिलाफ नहीं बोलना।" 

FIR लिख देती बाद में FR लगा देती

 घटना के बाद केंद्रीय राज्यमंत्री प्रोफेसर एसपी सिंह बघेल के तेवर तल्ख नजर आए। एसीपी सुकन्या शर्मा से पूछा कि आपसे गांव के लोगों ने कहा होगा कि पुलिस उत्पीड़न के चलते संजय ने आत्महत्या की। एसीपी ने हामी भरी तो मंत्री ने कहा लिख देतीं एफआईआर, बाद में एफआर लगा देतीं। उन्होंने एसपी हाथरस से फोन पर कहा कि बरहन पुलिस का मुल्जिम है आपका दरोगा, उसे सौंपें। मंत्री बोले कि यदि कोई कहे कि एसपी सिंह बघेल की वजह से मेरे भाई ने आत्महत्या की है तो लिखो, हां आपको जांच करनी है। इस मामले में दूसरी पार्टी पुलिस थी, इसलिए आप लोग पी गए बात को। पहली घटना में कुछ ठोस होता तो दूसरी घटना क्यों होती ?मेरे पास मुख्यमंत्री आवास से फोन आते रहे। केंद्रीय मंत्री ने एसीपी पूछा कि आपने क्या लिखा पंचनामा में ? सादाबाद पुलिस का तस्करा डाला था क्या ?