धमाका : लुटेरे 11 निजी स्कूलों पर FIR, प्राचार्य तथा मैनेजर स्तर के 20 पदाधिकारी गिरफ्तार, करीब 60 लोगों की तलाश, 250 करोड़ की लूट का खुलासा - khabarupdateindia

खबरे

धमाका : लुटेरे 11 निजी स्कूलों पर FIR, प्राचार्य तथा मैनेजर स्तर के 20 पदाधिकारी गिरफ्तार, करीब 60 लोगों की तलाश, 250 करोड़ की लूट का खुलासा



रफीक खान
लंबे समय से चली आ रही निजी स्कूलों की लूट पर हंटर चलाने वाले मध्य प्रदेश के जबलपुर जिले के उत्साहित तथा साहसी कलेक्टर दीपक सक्सेना ने धमाकेदार एक्शन लिया है। करीब 250 करोड़ की लूट उजागर करते हुए कलेक्टर दीपक सक्सेना द्वारा 11 निजी स्कूलों के खिलाफ एफआईआर दर्ज करवा दी गई है। निजी स्कूलों में की जा रही तरह-तरह की लूट को रेखांकित करते हुए स्कूल संचालक, स्कूल प्रबंधन पुस्तक प्रकाशक, पुस्तक विक्रेता आदि को प्रशासन ने कार्रवाई की जद में लिया है। पुलिस ने तड़के 5:00 बजे ही आरोपित किए गए स्कूल प्राचार्य, प्रबंधक तथा सीईओ जैसे स्तर के पदाधिकारीयों को दबोच लिया था। पुलिस ने अब तक 20 लोगों को गिरफ्तार कर लिया है, जबकि 60 लोगों की तलाश की जा रही है। प्रशासन का यह जाल, जिस हिसाब से कलेक्टर की निगरानी में फैलाया गया है, उससे शहर की काफी उम्मीदें जाग गई है। इस मामले में क्राइस्ट चर्च जैसे बड़े स्कूल और चिल्ड्रन बुक हाउस जैसे बड़े पुस्तक विक्रेता भी आरोपीयों में शामिल है।

इस संबंध में पत्रकारों को औपचारिक रूप से जानकारी देने के लिए कलेक्टर दीपक सक्सेना तथा पुलिस अधीक्षक आदित्य प्रताप सिंह द्वारा पत्रकार वार्ता भी आयोजित की गई। पत्रकार वार्ता के दौरान कलेक्टर दीपक सक्सेना तथा एसपी आदित्य प्रताप सिंह ने बताया कि बुक सेलरों से सांठगांठ कर धनपति बनने वाले स्कूलों के खिलाफ जबलपुर प्रशासन ने कड़ी कार्यवाही की है। नियमों को ताक रख के लूट खसोट मचाने वाले 11 स्कूलों के खिलाफ अपराधिक प्रकरण किया गया है। शहर के 9 थाना क्षेत्रों के इन 11 स्कूलों के कर्ताधर्ताओं सहित पुस्तक माफिया शामिल हैं। साल 2018 से अब तक ये स्कूल 250 करोड़ रुपए वसूल चुके हैं। इनके खिलाफ अपराधिक साक्ष्य प्रमाणित हुए हैं। किताबों और फीस बढ़ा कर खुली कमीशनखोरी की है। गौरतलब है कि कलेक्टर के पास निजी स्कूलों की मनमानी और लूट संबंधी शिकायतें परंपरागत तरीके से पहुंची थी लेकिन कलेक्टर दीपक सक्सेना ने पूर्व के कलेक्टरों जैसे इन शिकायतों को हवा में उड़ाया नहीं बल्कि गंभीरता से लेते हुए मामले की जांच एसपी आदित्य प्रताप सिंह को सौंपी थी। एसपी ने जांच कराई तो ये स्कूल लूट खसोट सहित धोखाधड़ी में लिप्त पाए गए।

आते ही कलेक्टर के रडार पर आ गए थे स्कूल

दरअसल दीपक सक्सेना जैसे ही जबलपुर कलेक्टर बनकर आए अन्य तरह की कामों के अलावा स्कूलों की मनमानी और लूट के मामले भी उनके पास में पहुंचने लगे थे। प्रथमदृष्टया कलेक्टर को यह इत्मीनान हो गया कि वास्तव में अभिभावक गण बेहद प्रताड़ित है और बच्चों की भविष्य के डर से वह कुछ नहीं बोल पा रहे हैं। कलेक्टर ने तभी निजी स्कूलों को रडार पर लेते हुए किताब-कॉपी-यूनीफॉर्म सहित मोटी फीस वसूली पर प्रशासन का हंटर लगातार चल रहा है। इसके चलते विगत दिनों कलेक्टर ने बाकायदा जांच कमेटी बना कर खुले में सबके सामने स्कूल संचालकों और अभिभावकों तथा बच्चों तक का पक्ष सुना है। इस दौरान प्रशासन पर अनेक प्रकार के दबाव भी स्कूल व पुस्तक माफिया द्वारा बनाया गया लेकिन अंतत: पुस्तक विक्रेताओं और स्कूल संचालकों की सांठगांठ का खुलासा हो गया है। इसके चलते कलेक्टर के निर्देश पर एसपी आदित्य प्रतापसिंह के मार्गदर्शन में स्कूल संचालकों के विरुद्ध प्रकरण कायम कर लिए गए हैं।

कार्रवाई से प्राइवेट स्कूलों में मचा हड़कंप

आदेश - निर्देश की कागजी मार के बाद अब प्रशासन द्वारा थानों में मुकदमा दर्ज कराकर गिरफ्तारी की जो कार्रवाई की गई है, इससे निजी स्कूलों में हड़कंप की स्थिति निर्मित हो गई है। कहा जाता है कि जिन स्कूल संचालकों के विरुद्ध पुलिस ने प्रकरण कायम किए हैं उनमें कुछ तो बहुत नामचीन संस्थान हैं। जिसके चलते यहां अपने बच्चों को पढ़ाने वाले अभिभावक अब खुल कर सामने आने लगे हैं।

इन स्कूलों पर दर्ज कराई गई है FIR

क्राइस्ट चर्च को-एड स्कूल सालीवाड़ा

 लिटिल वर्ल्ड स्कूल

 स्टेमफील्ड इंटरनेशनल स्कूल

 ज्ञानगंगा आर्कि ड इण्टरनेशनल स्कूल

चैतन्य टेक्नो स्कूल

क्राइस्ट चर्च आईएससी स्कूल

सेंट एलॉयसिस स्कूल पोली पाथर

क्राइस्ट चर्च डाइसेशन स्कूल घमापुर

सेंट एलायसिस स्कूल सदर

क्राइस्ट चर्च बॉयर सीनियर से. स्कूल

सेंट एलॉयसिस सीनियर से. स्कूल रिमझा


इन्हें किया गया है अब तक गिरफ्तार

 अजय उमेश कुमार jems, चेयरमैन क्राइस्टचर्च स्कूल

 नीलेश सिंह, मैनेजर, क्राइस्ट चर्च स्कूल कोएड सालीवाड़ा

 सितिज जैकब, क्राइस्ट चर्च स्कूल सालीवाड़ा

 आलोक इंदुरख्या, न्यू राधिका बुक पैलेस विजय नगर

 राम इंदुरख्या, प्रो. न्यू राधिका बुक विजय नगर

 मनमीत कोहली, प्राचार्य स्टेमफील्ड इं. नेशनल

 शाजी थामस, प्राचार्य क्राइस्ट चर्च बॉयस एंड गर्ल आइएसई

 श्रीमती एल एम साठे, मैनेजर, क्राइस्ट चर्च

 सूर्य प्रकाश वर्मा, चिल्ड्रन बुक हाउस नौदार ब्रिज

 शशांक श्रीवास्तव, चिल्ड्रन बुक नौदरा ब्रिज

 सीएस विश्वकर्मा, श्री चैतन्य टेक्नो स्कूल धनवंतरी नगर

 सोमा गार्गे, सेंट एलायसियस स्कूल, पोलीपाथर

 भर्तेश भारिल्य, ज्ञान गंगा इंटरनेशनल स्कूल

 दीपाली तिवारी, ज्ञान गंगा इंटरनेलशन स्कूल

 चित्रांगी अय्यर, सीईओ लिटिल वर्ल्ड स्कूल

 सुबोध नेमा, मैनेजर लिटिल वर्ल्ड स्कूल

 परिधी भार्गव, प्राचार्य लिटिल वर्ल्ड स्कूल

 अतुल अनुपम इब्राहिम, सदस्य क्राइस्ट चर्च सी. सेंकेंड्री

 एकता पीटर, सदस्य क्राइस्ट बॉयस सी. सेंकेंड्री

 ललित सालोमन, मैनेजर, क्राइस्ट चर्च डायसन स्कूल